Home » हिंदी » Kaise Kare » इंडियन आर्मी की तैयारी कैसे करें?

Indian Army ki Tayari Kaise Kare ज्वाइन इंडियन आर्मी भर्ती की तैयारी

आज इंडियन आर्मी हमारे देश की एक प्रमुख सेना है जिसमे भर्ती होने का सपना सभी युवाओं का होता है. Indian Army हमारे देश को असमाजिक तत्वों से सुरक्षा प्रधान करती है. इसके साथ साथ आर्मी सभी सैनिकों को एक अच्छा भविष्य भी प्रदान करती है. अगर आपका सपना भी Indian Army Join करने का है तो ये post आपके सपने को साकार करने में आपकी मदद करेगी.

इस post में हम आपको बतायेगे की Indian Army Kaise Join kare. इसके लिए आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा. सबसे पहले आपको इंडियन आर्मी के बारे में जानना होगा कि आर्मी में भर्ती होने के लिए क्या क्या जरूरी है. आइये हम आपको सबसे जरूरी नियमों के बारे में बताते हैं.

इंडियन आर्मी भर्ती में भाग लेने और इंडियन आर्मी में ज्वाइन होने के लिए निचे दिए गए नियमों का पालन जरुर करें. ये आपको अपने लक्ष्य में सफल होने आपकी मदद करेंगें.

इंडियन आर्मी की तैयारी कैसे करें

indian army bhartiइंडियन आर्मी की तैयारी कैसे करें ये आज बहुत सारे candidates का प्रश्न है. आर्मी join करने के लिए आपको आर्मी की भर्ती प्रिक्रिया के लिए तैयारी करनी होगी. इंडियन आर्मी भर्ती join करने के लिए आर्मी भर्ती से पहले अपने document को तैयार करना होगा. आर्मी भर्ती के लिए जरूरी document कुछ इस प्रकार हैं-

  1. दसवीं (10th) class का पासिंग सर्टिफिकेट जिसमे date of birth दी गयी हो.
  2. दसवीं या बाहरवीं की mark sheet.
  3. Domicile व जाती प्रमाण पत्र.
  4. Character सर्टिफिकेट गाँव के सरपंच के दवारा signed किया गया.

इंडियन आर्मी join करने के लिए candidates को फिजिकल test और written test की तैयारी भी करनी होगी.

इंडियन आर्मी फिजिकल test की तैयारी कैसे करें

आज हम आपको बताएगें की इंडियन आर्मी race की तैयारी कैसे करें. अगर आप इन नियमों का पालन करेगें तो आप आशानी से आर्मी फिजिकल test की तैयारी कर सकते हैं.फिजिकल test आर्मी join करने के लिए बहुत जरूरी है.

जो भी candidates फिजिकल फिट होगा उसको ही इंडियन आर्मी में select किया जाता है. इसलिए आर्मी join करने के लिए आपको आर्मी फिजिकल test की तैयारी करनी होगी. इंडियन आर्मी में फिजिकल पास करना इतना सरल नही है क्योंकि इसमें लाखों candidates भाग लेते हैं.

  • एक दिन में आर्मी की तैयारी नही हो सकती इसलिए कम से कम 2 महिने पहले अपनी तैयारी शुरू करें.
  • अपने आपको हमेसा active रखे और किसी बात को कल पर ना जाने दें.
  • हमेसा तैयारी करें और अपनी तैयारी में थोड़ी थोड़ी improvement जरुर करें.
  • Race शुरू करने से पहले अपने आपको फ्रेश कर लें.
  • Racing से 20 मिनट पहले थोडा सा पानी पी लें याद रहे पानी की मात्रा ज्यादा नही होनी चाहिए.
  • Race खत्म करने के तुरंत बाद बैठाना नही चाहिए और ज्यादा पानी नही पीना चाहिए.

इंडियन आर्मी फिजिकल test में racing के साथ साथ Pull ups and push ups भी जरूरी है. इसलिए racing के बाद जितना भी आपसे हो pull ups और push ups की तैयारी करें.

Note- इंडियन आर्मी ने फिजिकल प्रिक्रिया में एक बदलाव किया है जिसके अनुसार 1.6 km की race 5 मिनट 30 सेकेंड में करने वालों को 60 marks तथा 5 मिनट 30 सेकेंड से 5 मिनट 45 सेकेंड तक करने वालों को 48 marks दिए जायेगे.

इंडियन आर्मी की तैयारी कैसे करें – आर्मी medical की तैयारी

इंडियन आर्मी join करने के लिए medical फिट होना भी बहुत जरूरी है इसलिए candidates को अपने आपको medical fit रखना होगा. इंडियन आर्मी medical test की तैयारी के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा.

आपमें से बहुत कम यह जानते होंगे medical के समय आप examinar के सामने बिलकुल निर्वस्त्र होते होते हैं. इसलिए सबसे जरूरी यही है कि अपने शरीर की अच्छे से सफाई रखें और शरीर से बालों को हटा लें क्योंकि जितना आप अच्छे दिखोगे examinar पर उतना ही प्रभाव पड़ेगा.

Test से पहले कानों की सफाई करवा लें. इसके लिए किसी डॉक्टर से सम्पर्क करें. ध्यान रखें कानों की सफाई करते समय लापरवाही न करें क्योंकि यह आपको हानि पहुंचा सकता है.

अपनी सेहत का अच्छे से ध्यान रखें और खाने में प्रोटीन व विटामिन युक्त भोजन ही खाएं.

इंडियन आर्मी written exam की तैयारी कैसे करें

जैसे की आप जानते ही होंगे की लिखित परीक्षा भर्ती के लिए बहुत जरूरी है. बहुत सारे उमीदवार अपनी फिजिकल में तो पास हो जाते हैं लेकिन written exam में असफल हो जाते हैं. इसलिए जरूरी है कि आर्मी written exam की तैयारी अच्छे से करें.

जिन उमीदवारों के पास NCC Certificate हैं उन्हें लिखित परीक्षा नही देनी पड़ेगी.

Leave a Comment